Bill Gates Biography in hindi: Success Story of Microsoft Co-Founder: इस सफलता की कहानी में, हम व्यक्तिगत गेट्स के लिए सॉफ़्टवेयर के विकास में एक शानदार करियर के साथ एक प्रमुख अमेरिकी उद्यमी, निवेशक, परोपकारी, बिल गेट्स जीवनी साझा करने जा रहे हैं। वह माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन के सह-संस्थापक हैं, जो कंप्यूटर उद्योग में सबसे मान्यता प्राप्त ब्रांडों में से एक हैं; लगभग हर कंप्यूटर में कम से कम एक माइक्रोसॉफ्ट उत्पाद स्थापित होता है। बिल गेट्स की जीवन कहानी एक अमेरिकी सपने को याद दिलाती है। कड़ी मेहनत के कारण, उन्होंने न केवल कंपनी की समृद्धि हासिल की है, बल्कि पृथ्वी पर सबसे अमीर लोगों में से एक का खिताब भी हासिल किया है। गेट्स ब्लूमबर्ग अरबपति सूची पर कई सालों से नंबर 1 रहा है, लेकिन कार्लोस स्लिम हेलू ने 2010 में नंबर 1 स्थान हासिल किया था। और मई 2013 में, $ 72 बिलियन बिल गेट्स के भाग्य के साथ फिर से ग्रह पर सबसे अमीर व्यक्ति बन गया और पीछे हट गया कार्लोस स्लिम से दुनिया का सबसे अमीर शीर्षक। बिल गेट्स का शुद्ध मूल्य अप्रैल 09, 2015 तक $ 79.3 बिलियन था।

Bill Gates Biography in hindi: Success Story of Microsoft Co-Founder

Biographies Interviews    Bill Gates Biography: Success Story of Microsoft Co-Founder

एक बच्चे होने के नाते, बिल गेट्स में पहले से ही एक संभावित व्यवसायी प्रतिभा है, खासकर गणित में। यह आकस्मिक नहीं है कि स्कूल में उन्होंने खुफिया परीक्षण के गणितीय भाग में 800 अंक बनाए, जिससे सर्वश्रेष्ठ परिणाम दिखाया गया। हालांकि, परिवार ने बिल गेट्स को अपने पिता के कदमों का पालन करने और हार्वर्ड लॉ स्कूल में प्रवेश करने की उम्मीद की थी।

1968 में, जब बिल और उनके हाई स्कूल के दोस्त पॉल एलन मिडिल स्कूल गए, तो स्कूल प्रशासन ने जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी से कंप्यूटर समय खरीदने का फैसला किया। उस समय, डीईसी पीडीपी -10 माइक्रो-आर्किटेक्चर के आधार पर प्रणाली बाजार पर आधार थी। बाद में, उन्होंने कहा: “जब मैं तेरह वर्ष का था, तो मेरे स्कूल (लेकसाइड स्कूल) ने टेलीलेट मशीन स्थापित की। उस बिंदु से, मेरे दोस्तों और मैंने अपने अधिकांश खाली समय लेखन कार्यक्रमों को बिताया और यह पता लगाया कि कंप्यूटर को दिलचस्प चीजों को कैसे करना है। “स्कूल प्रशासन ने अपने छात्रों को कम करके आंका – कंप्यूटर समय का पूरा वर्ष इस्तेमाल किया गया था कुछ सप्ताह। सौभाग्य से, एक नया छात्र लेकसाइड पहुंचा, जिसका पिता कंप्यूटर सेंटर कॉर्पोरेशन (सीसीसी) में एक वरिष्ठ प्रोग्रामर के रूप में काम करता था। नए अनुबंध ने गेट्स और उनके दोस्तों को अपने प्रयोग जारी रखने की इजाजत दी।

युवा हैकरों ने जल्दी ही मशीन की जटिलताओं को समझ लिया, कमजोरियों को पाया और परेशानी पैदा कर दी – उन्होंने रक्षा तोड़ दी, जिसने कई अवसरों पर सिस्टम विफलता की शुरुआत की और उन फ़ाइलों को बदल दिया जिनमें कंप्यूटर समय के रिकॉर्ड शामिल थे। सीसीसी ने उल्लंघन किया और कुछ हफ्तों तक कंप्यूटर के साथ काम करने से उन्हें अलग कर दिया।

इस बीच, कंपनी के कारोबार निरंतर असफलताओं और खराब सुरक्षा से ग्रस्त होना शुरू कर दिया। लेकसाइड से कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं की विनाशकारी गतिविधियों को याद करते हुए, सीसीसी ने बिल गेट्स और उनके दोस्तों को त्रुटियों और सुरक्षा छेद की पहचान करने के लिए आमंत्रित किया। भुगतान के रूप में, कंपनी ने युवा हैकर्स के लिए अंतहीन कंप्यूटर समय की पेशकश की। निश्चित बात यह है कि बिल और उसके दोस्त इनकार नहीं कर सके। चूंकि उस दिन लड़के यह नहीं कह सकते थे कि यह दिन या रात बाहर था – वे हर समय प्रयोगशाला में लटक रहे थे। उदाहरण के लिए, गेट्स की एक परियोजना कक्षाओं को निर्धारित करने के लिए एक कार्यक्रम था। ‘किसी भी तरह’, यह सबसे खूबसूरत लड़कियों के साथ कक्षाओं में बिल को फिर से परिभाषित करता है। समस्या निवारण के अलावा, उन्होंने स्वचालित गणनाओं पर प्रत्येक सामग्री का अध्ययन किया और अपने कौशल में सुधार किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here